Thursday, September 19, 2024
Google search engine
Homeविशेषत्योहारसेहतमंद हो चैत्र नवरात्रि

सेहतमंद हो चैत्र नवरात्रि

व्रत में क्या खाएँ, क्या न खाएँ

चैत्र नवरात्रि हिन्दू नए वर्ष का शुभारंभ है। आस्था के इस पर्व में व्रत और पूजा का अपना अलग ही महत्व है। मां दुर्गा की आराधना के इस पर्व में युवा, बुजुर्ग, बच्चे सभी व्रत रखना चाहते हैं, लेकिन गर्मी के इस मौसम में अगर हम कुछ बातों का ध्यान रखते हुए इस व्रत को करेंगे तो यह हमारी आस्था के साथ-साथ हमारे सेहत के लिए भी लाभदायक होगा। व्रत रखने से हमारे स्वास्थ्य को भी काफी फायदे होते हैं।

व्रत और इम्यून सिस्टम

समय-समय पर व्रत रखने से हमारे दिल के साथ-साथ मस्तिष्क की कार्यक्षमता और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा मिलता है। व्रत के दौरान हमारे शरीर में मौजूद ग्लूकोज, फैट, कीटोन्स का इस्तेमाल होता है। शरीर में सूजन कम होती है और दिल से जुड़ी परेशानियां दूर होती हैं। ट्राइग्लिसराइड्स, कोलेस्ट्रॉल और इंसुलिन रेजिस्टेंस तथा लाइफस्टाइल से जुड़ी समस्याओं से लड़ने में काफी मदद मिलती है। लिवर को भी आराम मिलता है, जो हमारे शरीर का सबसे जरूरी डिटॉक्सिफाईंग पार्ट है।

व्रत और मेंटल हेल्थ

व्रत मेंटल हेल्थ को बढ़ावा देने में भी मदद करता है, क्योंकि हमारे मस्तिष्क की ऐक्टिविटीज़ बढ़ जाती हैं। मस्तिष्क में रत्त का प्रवाह अधिक हो जाता है। व्रत ध्यान केन्दि्रत रखने और नए विचारों को पैदा करने की क्षमता में सुधार करता है।

पोषक तत्वों का करें सेवन

व्रत के दौरान हमें अच्छी मात्रा में पोषक तत्वों से भरा भोजन लेते रहना चाहिए। दिन में दो गिलास दूध और दूध से बनी चीजों का इस्तेमाल जरूर करें। इसके साथ ड्राई फ्रूट्स, फ्रूट्स, खीर आदि भी बेहतर विकल्प हो सकते हैं। इसके अलावा आप गाढ़ी मीठी या नमकीन लस्सी भी ले सकते हैं। टोफू या पनीर भी अच्छा विकल्प है।

तले व्यंजन न खाएँ

व्रत के दौरान तले हुए आलू या चिप्स खाने से बचें। इसके बजाए आप उबले आलुओं को छोटे -छोटे टुकड़े में काट लें, फिर इसमें थोड़ी-सी हरी चटनी या इमली की चटनी डालें। नींबू का रस, नमक, काली मिर्च आदि डालकर अच्छी तरह मिलाएं। पनीर की टिक्कियां या फ्रूट चाट भी बेहतर विकल्प हैं। मखाना भूनकर खाएं। आप चाहें तो इसमें पनीर, टोफू या सोया से सामानों को नींबू, मसालों और विनेगर के साथ मिला लें फिर खाएं।

बच्चे क्या खाएँ व्रत में

बच्चे अगर व्रत रख रहे हैं तो उन्हें खाने के लिए आलू की बजाय कुट्टू की रोटी दें। पनीर और कुट्टू आटा को मिलाकर रोटी बनाएं और आलू, पनीर या लौकी की सब्जी के साथ ही खीरे के रायते के साथ उसे परोसें। फ्रूट शेक जैसे- ऐप्पल शेक, आइस्क्रीम शेक भी सही विकल्प हैं। फ्रूट क्रीम भी बच्चों को बहुत पसंद आती है।

बुजुर्ग क्या खाएँ व्रत में

बुजुर्गों के लिए बेक्ड या ग्रिल्ड फूड बेहतर विकल्प होते हैं। ढेर सारे दूध और पनीर को भी अपने खान-पान में जरूर शामिल करें। इसके साथ ही शारीरिक कसरत भी जरूरी है। डिनर में हल्का भोजन लें।

व्रत के दौरान ज्यादा पानी पिएं। फ्रूट जूस पिएं। नारियल पानी ले सकते हैं। चीनी की जगह गुड़ का सेवन करें। चाय का सेवन ज्यादा करने से बचें। दूध और दूध से बनी चीजों भी सेवन कर सकते हैं।

assanhain
assanhainhttps://assanhain.net.in
`assanhain' is your inspirational, entertainment, health and fashion website. We provide you with the latest and accurate details straight from the authentic sources.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments