Saturday, September 13, 2025
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जानें गूगल वेब स्टोरिज के बारे में | Know about Google Web Stories in Hindi

गूगल वेब स्टोरिज से से लाएँ ढेरों ट्रैफिक, कमाएँ पैसे

गूगल नया फीचर्स है गूगल वेब स्टोरिज (Google web stories)। इससे आप अपनी वेबसाइट पर ढेर सारा ऑर्गेनिक ट्रैफिक ला सकते हैं। इसे Monetize कर के पैसे भी कमा सकते हैं। तो आइए जानें गूगल वेब स्टोरिज के बारे में- 

उपयोगी फीचर्स है गूगल वेब स्टोरिज

गूगल ने पिछले दिनों गूगल वेब स्टोरिज (Google Web Stories) के नाम से में एक बहुत ही उपयोगी फीचर्स प्रस्तुत किया है।
दरअसल,  यह फीचर्स गूगल ने 2 साल पहले ही  प्रस्तुत कर दिया था, लेकिन तब इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया था।
लेकिन अब उसी फीचर्स को गूगल वेब स्टोरीज के नाम से लांच किया है और काफी बढ़ावा दे रहा है।
आइए जानें गूगल वेब स्टोरिज के बारे में।

इसकी मदद से ब्लॉगर्स अपनी वेबसाइट पर ढेर सारा ट्रैफिक भी ला सकते हैं और इसे Monetize कर के पैसे भी कमा सकते हैं।

आइए आप भी जानें कि गूगल वेब स्टोरिज क्या है (What is Google Web Stories in Hindi)
और Google Web Stories का कैसे प्रयोग करते है (How to Use Google Web Stories in Hindi)।

गूगल वेब स्टोरिज क्या है | What is Google Web Stories in Hindi

  • गूगल वेब सीरीज स्टोरिज फीचर्स सोशल मीडिया स्टोरीज के तरह ही है जिसका टारगेट मुख्यतः मोबाइल फोन के यूजर हैं।
  • इसमें फोटो,  थोड़े से कैरेक्टर्स के कॉन्टेन्ट, वीडियो और एनीमेशन की मदद से एक शॉर्ट स्टोरी बनाई जाती है।
  • गूगल वेब स्टोरिज को गूगल ने आफिशियही 2018 में ही स्टोरिज ऑफ द वेब (Stories of the Web) के नाम से लॉन्च कर दिया था।
  • लेकिन अब उसी को अपडेटेड वर्जन और कई नए एडवान्स्ड Features के साथ गूगल वेब स्टोरिज (Google Web Stories) के नाम से लॉन्च किया है।
  • साथ ही साथ गूगल ने वेब स्टोरी प्लगिन (Web Stories Plugin) को भी लांच किया है।
  • इस प्लगिन (Plunin) मदद से सीएमएस बेस्ड वेबसाइट्स (CMS Based Websites) आसानी से स्टोरिज बनाकर इस फीचर्स का फायदा उठा सकती हैं।
  • गूगल वेब स्टोरिज आपकी पब्लिश्ड स्टोरिज को सर्च रिजल्ट्स (Search Result) के साथ-साथ गूगल इमेजेस, गूगल डिस्कवरी और गूगल ऐप में भी दिखाएगी।
  • जिससे आप अपनी वेबसाइट में इसके प्रयोग से काफी ज्यादा आर्गेनिक ट्रैफिक ला सकते हैं।

गूगल वेब स्टोरिज के फायदे/ Benefits of Google Web Stories in Hindi

  • गूगल वेब स्टोरिज  के कई सारे फायदे है, क्योकि गूगल ने इसे एक एडवांस्ड लेवल पे लांच किया है।
  • यह बिलकुल यूजर फ्रैंडली है, जिससे यूजर्स कंटेंट से कनेक्ट हो पाते हैं।
  • आइए, इसके कुछ महत्वपूर्ण फायदे जानते हैं –

विजूअल फॉर्म में कॉन्टेन्ट (Content in Visual Form)

  • गूगल वेब स्टोरिज दिलचस्प फॉर्म दिखता है जो काफी आकर्षक और कम समय का होता है।
  • इसलिए यूजर्स इसे देखना पसंद करते है और ज्यादा से ज्यादा जुड़ते हैं।

फास्ट लोडिंग (Fast Loading)

ये एक प्रकार से एम्प्लीफायर की तरह है, जिससे कंटेंट की लोडिंग बहुत तेज गति से होती है।

गूगल वेब स्टोरिज मुख्यतः मोबाइल फोन ऑडिएंस को टारगेत करता है।

जिसके लिए गूगल ने ने इसकी लोडिंग स्पीड को बेहतर बनाया है और इनसे यूजर का अनुभव भी बेहतर होता है।विश्लेषण क्षमता (Analytical Performance)

जिस प्रकार से हम अपने वेबसाइट पे आने वाले ट्रैफिक को गूगल एनालिटिक्स (Google Analytics) की मदद से ट्रैक कर पाते हैं,
ठीक उसी प्रकार से हम अपनी स्टोरी के एनालिटिक्स (Analytics) को भी Track सकते हैं।

जैसे- कितने लोगो ने स्टोरी देखी, दुनिया के कौन से हिस्से से,  किस सिस्टम से , वेबसाइट पर कितना ट्रैफिक आया आदि कई सारी चीज़ें।

ऑर्गेनिक ट्रैफिक में वृद्धि (Increase Organic Traffic)

  • गूगल वेब स्टोरिज की मदद से आप अपने वेबसाइट का ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।
  • क्योकि इसमें आपके द्वारा पब्लिश की गयी स्टोरिज गूगल के कई सारे Platforms पे दिखेंगी, जैसे- सर्च रिजल्ट गूगल ऐप्स, गूगल इमेजेस (Search Result, Google Apps, Google Images) और भी कई जगह।
  • इससे आपके वेबसाइट की ऑर्गेनिक ट्रैफिक काफी हद तक बढ़ सकती है।

वेबसाइट के राजस्व में वृद्धि (Increase Website Revenue)

  • जिस प्रकार वेबसाइट से ऐडसेंस (AdSense) के जरिये पैसे आते हैं, ठीक उसी प्रकार स्टोरिज से भी एडसेंस (AdSense) से पैसे आएंगे
  • आपके वेबसाइट पे ट्रैफिक आने की वजह से भी रेवेन्यू में बढ़ोतरी होगी।

विषयवस्तु की प्रस्तुति का तरीका (Content Delivery Method)

गूगल वेबस्टोरिज किसी भी विषय की प्रस्तुति का एक बेहतर तरीका (Content Delivery Method) है।
इसमें एक जानकारी देने वाली और ब्लॉगिंग वेबसाइट (informational और Blogging Website) अपनी छोटी-छोटी जानकारियों को स्टोरिज के जरिये अपने श्रोताओं तक पहुँचा सकता है।
पहले इन शार्ट स्टोरिज को ब्लॉग के जरिये बताना संभव नहीं था।

लेकिन अब कुछ शब्द (Characters) में लिखकर और Meaningful Images (सार्थक चित्रों) का उपयोग कर  गूगल वेबस्टोरिज के के जरिये यल संभव हो सकता है।

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उपयोग में आसान (Easy to Use)

  • गूगल वेब स्टोरीज को पब्लिशर और ऑडिएंस दोनों के लिए उपयोग करना बेहद आसान है।
  • पब्लिशर आसानी से अपने सीएमएस (CMS Website) जैसे वर्डप्रेस (WordPress) में प्लगिन्स (Plugins) के जरिये इसे बना सकता है।
  • इसके लिए उसे पहले से डिजाइन किए गए गूगलवेब स्टोरिज टेम्पलेट (Pre Designed Google Web Stories Templates) का उपयोग करके वेब स्टोरिज बनानी होती है।
  • यूजर्स भी इस वेब स्टोरिज को आसानी से देख सकते हैं और शेयर कर सकते हैं।
  • इस तरह से गूगल वेब स्टोरीज का उपयोग करना बेहद आसान है।

गूगल वेब स्टोरिज प्लगिन (Google Web Stories WordPress Plugin in Hindi)

  • ऑफिशियल वर्डप्रेस साइट पर गूगल वेब स्टोरिज का प्लगिन (Plugin) उपलब्ध है।
  • इसे वर्डप्रेस डैशबोर्ड में जाकर प्लगिन के सेक्शन में ऐड न्यू पर क्लिक करके गूगल वेब स्टोरिज लिख कर सर्च कर सकते हैं।
  •  स्टोरिज (Stories) के नाम से Plugin मिल जायेगा।
  • आप इसे दिए गए
    Google Web Stories WordPress Plugin Link से भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • और फिर इसे अपने वर्डप्रेस (WordPress) में अपलोड करके ऐक्टिवेट करना होगा।
  • प्लगिन ऐक्टिवेट करने के बाद आप नीचे बताये गए स्टेप्स का पालन करते हुए गूगल वेब स्टोरिज बना पाएँगे।
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गूगल वेब स्टोरिज का उपयोग कैसे करें?| How to Use Google Web Stories in Hindi

इसका उपयोग करना बेहद आसान है। आइए जानते हैं कि कैसे गूगल वेब स्टोरीज का उपयोग कर सकते हैं और कैसे स्टोरीज बना सकते हैं –

चरण 1: गूगल वेब स्टोरिज प्लगिन (plugin) Install और Activate करें।

चरण 2 : सेटिंग (Setting) में जाकर एनालिटिक्स कोड सेटअप (Analytics Code Setup) करें।

चरण 3: क्रिएट न्यू स्टोरी (Create New Story) पर  क्लिक करें।

चरण 4: स्टोरी (Story) के लिए Template चुनें।

चरण 5: लोगो (Logo) और बैकग्राउंड इमेज (Background Image) सेलेक्ट करें।

चरण 6: टेम्पलेट (Template) और Customization Option के साथ स्टोरी बनायें।

चरण 7: स्टोरी को पब्लिश करें।

गूगल वेब स्टोरिजा गाइड लाइन्स (Google Web Stories Guidelines in Hindi)

  • ज्यादा text का उपयोग न करें (Less than 280 Characters).
  • बेहतर इंगेजमेंट (Engagement) के लिए Video का उपयोग करें।
  • 15-60 सेकंड तक लंबे वीडियो का उपयोग करें।
  • हाई क्वालिटी ऑडियो, इमेजेस और वीडियो का उपयोग करें।
  • स्टोरी का शीर्षक (Story Title) को अधिकतम 90 Characters तक ही रखें।
  • पोस्टर इमेज (Poster Image) को बिना टेक्स्ट (Free of Text) रखें।
  • बेहतर SEO Performance के लिए Structured Data का उपयोग करें।
  • इमेज (Image) में आल्ट टैग (Alt Tag) लगाना न भूलें।
  • जरूरी पर्याप्त साइज के इमेजेस (Recommended Size) का ही उपयोग करें।
ये कुछ महत्वपूर्ण गूगल वेब स्टोरिज गाइड लाइन्स (Google Web Stories Guidelines) है जिन्हें Follow करके आप एक बेहतर Stories Create कर पाएँगे।
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निष्कर्ष (Google Web Stories in Hindi Conclusion)

  • गूगल वेब स्टोरिज एक बेहतरीन फीचर्स है जिसकी मदद से वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक  को बढ़ा सकते हैं।
  • इसकी मदद से शॉर्ट वीडियो कॉन्टेन्ट (Short Videos Content) बनाकर अपने ऑडिएंस को जोड़ सकते हैं।
  • आप गूगल वेब स्टोरीज से अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक लाकर अपने AdSense के इनकम को भी बढ़ा सकते हैं।
  • और ऐफीलिएटेड लिंक्स (Affiliate Links) लगाकर भी धन कमा सकते हैं।
अपनी वेबसाइट assanhain.net.in की इस पोस्ट में हमने आपको हिन्दी में गूगल वेब स्टोरिज के बारे में (Google Web stories in Hindi) बताया है।
ताकि आप जानें गूगल वेब स्टोरिज के बारे में।
जानें गूगल वेब स्टोरिज क्या है और कैसे इसका उपयोग करके अपने वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक ला सकते हैं।
अगर आपको जानकारी पसंद आयी हो तो कमेंट मे अपनी राय जरूर बताएँ।
और अगर कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट के जरिये जरूर पूछें।
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