Thursday, September 19, 2024
Google search engine
Homeमनोरंजननिर्माता गुनीत मोंगा कपूर महिला फिल्म निर्माताओं का समर्थन करने के लिए...

निर्माता गुनीत मोंगा कपूर महिला फिल्म निर्माताओं का समर्थन करने के लिए एक नई पहल शुरू की

अकादमी पुरस्कार विजेता निर्माता गुनीत मोंगा कपूर और वुमेन इन फिल्म लॉस एंजिल्स (WIF) ने कान्स में भारत में महिला फिल्म निर्माताओं का समर्थन करने के लिए एक नई पहल शुरू की

 निर्माता गुनीत मोंगा कपूर
निर्माता गुनीत मोंगा कपूर महिला फिल्म निर्माताओं का समर्थन करने के लिए एक नई पहल शुरू की। पेरिस फिल्म क्षेत्र और WIF (वीमेन इन फिल्म, लॉस एंजिल्स) द्वारा आयोजित एक विशेष कान्स फिल्म फेस्टिवल कार्यक्रम में, एक नए अध्याय वूमेन इन फिल्म के आधिकारिक लॉन्च की घोषणा की गई; WIF: इंडिया। यह पहल, वैश्विक WIFTI (वीमेन इन फिल्म एंड टेलीविज़न इंटरनेशनल) नेटवर्क का हिस्सा है, जो भारतीय स्क्रीन उद्योगों में लैंगिक समानता को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है, और इसका नेतृत्व अकादमी पुरस्कार विजेता और अग्रणी भारतीय निर्माता गुनीत मोंगा कपूर करेंगे। 
 
WIF: इंडिया का लक्ष्य स्क्रीन उद्योगों में करियर तलाशने वाली महिलाओं के लिए समानता और अवसर लाना है। महिला फिल्म निर्माताओं के लिए अनुसंधान, परामर्श और रचनात्मक प्रयोगशालाओं सहित WIF: इंडिया की प्रोग्रामिंग और वकालत का समर्थन करने के लिए उद्योग जगत के लीडर्स की एक सलाहकार परिषद को पूरे भारत से प्रतिनिधित्व के साथ इकट्ठा किया जाएगा। WIF: इंडिया एक स्वतंत्र अध्याय है, लेकिन लॉस एंजिल्स स्थित WIF के साथ सहयोग करेगा, जो WIFTI नेटवर्क का संस्थापक अध्याय है। निर्माता गुनीत मोंगा कपूर महिला फिल्म निर्माताओं का समर्थन करने के लिए एक नई पहल शुरू की।
निर्माता गुनीत मोंगा कपूर
Producer Guneet Monga
गुनीत मोंगा कपूर ने कहा, “उन कमरों में रहना जहां पुरुष सहकर्मियों को मेरी ओर से संवाद करना पड़ता था ताकि मुझे गंभीरता से लिया जा सके, से अंतर्राष्ट्रीय सह-निर्माण और स्टूडियो-स्तरीय प्रोजेक्ट्स का नेतृत्व करने तक, मैंने सब कुछ देखा है और इसकी प्रगति में लगभग 2 दशकों से सक्रिय रूप से शामिल रही हूं।”  फिर भी ‘ओ वुमनिया!’ 2023 की रिपोर्ट जैसे व्यापक अध्ययन अभी भी प्रमुख फिल्म निर्माण विभागों में लैंगिक विविधता की कमी का सुझाव देती है। 156 फिल्मों के अध्ययन से पता चला कि विभाग प्रमुख के केवल 12 पदों पर महिलाएं थीं।”
 
निर्माता गुनीत मोंगा कपूर आगे कहती हैं, “अपने पूरे 50 वर्षों में, WIF ने उभरती महिला रचनाकारों की पाइपलाइन बनाने में मदद करके हॉलीवुड में संस्कृति को बदलने के लिए काम किया है। WIF:इंडिया के लिए मेरी आशा है की महिलाओं के लिए इन नौकरियों तक पहुंचने में प्रणालीगत बाधाओं को कम करने में मदद करेगा, जैसा कि साथ ही परिवर्तन के एक नए युग को प्रोत्साहित करें – वर्तमान में उद्योग में मौजूद लोगों के करियर को बनाए रखने में मदद करने के लिए मेंटरशिप, नेटवर्किंग और फेलोशिप, वर्कशॉप और एक उद्योग हेल्पलाइन की पेशकश करेगा। महिलाएं वास्तव में भविष्य हैं और WIF और WIF:इंडिया के साथ हमें उम्मीद है कि हम उस असीमित क्षमता का लाभ उठा सकेंगे, स्क्रीन उद्योगों में करियर तलाशने वाली महिलाओं के लिए समानता और अवसर पैदा कर सकेंगे।”
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments