ऑफिस में रखें अच्छा व्यवहार
क्या आप ऑफिस जाते हैं? यदि जाते होंगे तो जरूर यह ध्यान में रखा होगा कि ऑफिस में आपकी इमेज अच्छी रहे। तो आप यह भी जानते होंगे कि अच्छी तरह से सज-संवर कर ऑफिस आना आपकी इमेज तय नहीं करता बल्कि आपका व्यवहार आपकी इमेज तय करता है।
एक ऑफिस में अनेक लोग कार्य करते हैं, पर इनमें से कुछ लोगों की इमेज़ बहुत अच्छी होती है। आखिर इन कुछ लोगों में ऐसी कौन सी विशेषता होती है –
- महिला हो या पुरुष, पर्सनल ग्रूमिंग दोनों के लिए महत्त्वपूर्ण है। इससे व्यक्तित्व निखरता है। ऑफिस के लिए शालीन परिधानों का चयन करें।
- आपका परफार्मेंस आपकी इमेज बनाता है, क्योंकि आप ऑफिस में जाते ही कार्य करने के लिए हैं।
- अपने कार्य को अधूरा न छोड़ें।
- उसे यथासंभव पूरा कर लें ताकि किसी को शिकायत का अवसर न मिले।
- आपकी अच्छी परफार्मेंस आपके वरिष्ठों के समक्ष आपकी अच्छी इमेज बनाएगी।
- अगर कार्यवश आप लंबी छुट्टी पर जा रहे हैं तो अपना काम पूरा करने की कोशिश करें।
- ताकि आपके जाने के पश्चात् किसी को असुविधा का सामना न करना पड़े।
- व्यवहार का प्रभाव तो इमेज पर बहुत ज्यादा पड़ता है।
- मृदु व्यवहार, मीठी बोली, हर किसी को आकार्षित करती है।
- ऑफिस मैनर्स होना भी आवश्यक है।
- किसी से आदर से कैसे पेश आना है, आपको पता होना चाहिए।
- आप कितने भी सीनियर क्यों न हों पर अपने नीचे काम करने वालों से शालीनता से पेश आए।
- हर व्यक्ति को सम्मान देना चाहिए। उसके पद को सम्मान देने से पूर्व उसे सम्मान दें।
- अपनी गलतियों को स्वीकार करते हुए अगली बार उन्हें ना दोहराएँ।
- अपनी गलतियों का ठिकरा अनुपस्थित सहकर्मी पर तो कभी भी ना फोड़ें।
- ऑफिस में सबसे बात करना अच्छी बात है, पर इसका यह मतलब नहीं कि आप अपना अधिक समय फज़िूल की बातों में गँवाएं।
- व्यर्थ गॉसिप करना, अपने सुख-दुख के किस्से लेकर बैठना आपकी इमेज पर बुरा प्रभाव डालता है। इससे बचें।
- आपकी अनुशासनप्रियता भी आपको सबसे अलग करती है।
- समय से ऑफिस आना, अपना कार्य ठीक समय पर करना ऐसी आदतें हैं जो हर व्यक्ति में होनी आवश्यक है।
- ऑफिस के टेलीफोन का दुरूपयोग आपकी अशिष्टता झलकाता है।
- गप्पें मारने के लिए इसका प्रयोग न करें।
- दिमाग की खिड़कियां खुली रखिए।
- अपने आपको अपनी सीट के कार्य तक सीमित न रखिए।
- आपको ऑफिस में होने वाले महत्त्वपूर्ण विषयों के बारे में जानकारी होनी चाहिए।
- ऑफिस के अतिरिक्त बाहरी दुनिया के बारे में भी ज्ञान रखिए।
- समाचार पत्र नियमित पढ़ें, अच्छी ज्ञानवर्धक पुस्तकें पढ़ कर अपने ज्ञान की वृद्धि कीजिए।
- टी. वी., इंटरनेट द्वारा अपनी जानकारी बढ़ाइए।
- इससे आप हर विषय में बात करने में समर्थ होंगे, आपका आत्म-विश्वास बढ़ेगा।
- आपकी इंटेलिजेंस आपको प्रमोशन भी दिला सकती है।
इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रख कर हम ऑफिस में अपनी अच्छी इमेज बना सकते हैं।